Translate

Top Scientists Living Today (Hindi)

नमस्कार मित्रो

आइंस्टीन , न्यूटन , जे जे थॉम्पसन , गैलिलियो , आर्यभट्ट आदि वैज्ञानिकों के नाम तो आप जानते ही होंगे। कभी भी थोड़ी बहुत भी विज्ञानं में रूचि रही होगी तो इनके थोड़े बहुत काम भी पता होंगे।

कुछ ही महीनो पहले मेरे एक निकट रिश्तेदार ने मुझसे कहा " भाई तुम बड़ा Science Science करते हो तो जरा 10 वैज्ञानिकों के नाम बताओ जो अभी जिन्दा हो।  और यकीन मानिये मेरी तो घिग्घी बांध गई।  सच में हम लोग Politicians, Actors , Players even कन्हैया कुमार तक के बारे में जानते है पर जिनकी वजह से हम आप आराम से अपनी screen पर इसे पढ़ पा रहे है उन्हें कोई नहीं जानता।  Lets see our top Currently Living Scientists (Believe me they are much more interesting than all we know):

Stephen Hawking: 
1942 में जन्मे ये महाशय 21 साल की उम्र में ही  amyotrophic lateral sclerosis नाम की Paralyze कर देने वाली बीमारी से ग्रसित हो गए थे।  फ़िलहाल अभी तक जीवित है।  पहले ऐसे शख्श जिन्होंने विज्ञानं की दो बिलकुल अलग (like divorced couples) theories : Quantam Mechanics और Relativity को साथ लाने का प्रथम प्रयास किया और काफी हद तक सफल रहे।  ये Black Holes के पीछे पड़ गए वो भी उस समय जब किसी को भी विश्वास नहीं था की ऐसी कोई चीज भी दुनिया में exist कर सकती है।  Hawking Radiation, Information Paradox , Time has a Begining , Multiverse आदि विषयों से इनका नाम जुड़ा हुआ है।


Timothy John “Tim” Berners-Lee
1955 में जन्मे ये महाशय Computer Scientist है जिन्होंने World Wide Web का अविष्कार किया जिसकी वजह से Internet इतना फल फूला। 

Alan Guth
Big Bang Theory के बारे में तो कभी न कभी आपने सुना ही होगा।  (Star World के serial की बात नहीं कर रहा ) 13.8 अरब साल पहले एक विस्फोट हुआ और फिर उसी से सारे ब्रह्माण्ड का सृजन हुआ।  लेकिन Maths और Observations different रही ब्रह्माण्ड के साइज को लेकर।  इन्होने Theory of Inflation दिया जिसके अनुसार पहले एक विस्फोट से ब्रह्माण्ड बना और फिर अचानक कुछ हुआ की ब्रह्माण्ड अपने साइज का 1,000,000,000,000,000,000,000,0 गुना बढ़ गया और फिर एक रेगुलर रेट से बढ़ने लगा।  ये "कुछ" आज भी शोध का विषय है।  




Roger Penrose

इन्होने Fundamental Physics और Human/Animal  Consciousness के बीच सम्बन्ध पर शोध किया और ब्रह्माण्ड के जन्म से सम्बंधित theories पर काम किया।  

Charles Townes

Laser Rays के आविष्कारक।  बाकि मुझे बताने की जरुरत नहीं की Laser की क्या उपयोगिता है हमारे वर्तमान जीवन में।  



James Watson
Watson & Crick जिन्हे DNA संरचना जानने के लिए Nobel मिला।  जी हा ये अभी जीवित है।  


Edward Witten

String Theory का नाम सुना हैु आपने ? कभी Discovery या National Geographic लगाइए तो String Theory का नाम जरूर सुनाई देगा ये अभी तक Experimentally Verified नहीं है और इसीलिए Colleges में नहीं पढाई जाती लेकिन ये mathematically consistent है और ये प्रकृति के घटनाओं को explain करने की क्षमता रखती है।  Extra Dimension इसका एक prediction है जो फ़िलहाल CERN में जांचा जा रहा  है।  ये जनाब इस थ्योरी के लिए जाने जाते है।  



Previous
Next Post »